Apps को Hide कैसे करें | How to hide Apps in Android mobile.

आज के डिजिटल युग में, हम दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने से लेकर अपने वित्त के प्रबंधन तक हर चीज के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हैं। हमारे फोन पर इतने सारे ऐप इंस्टॉल होने के साथ, कुछ ऐप को ताक-झांक करने वाली आंखों से छिपाकर रखना असामान्य नहीं है। सौभाग्य से, एंड्रॉइड डिवाइस पर ऐप्स छिपाना आसान है और इसे कई तरह से किया जा सकता है।

Method 1: Using a Third-Party Launcher

एंड्रॉइड डिवाइस पर ऐप्स को छिपाने के सबसे आसान तरीकों में से एक थर्ड-पार्टी लॉन्चर का उपयोग करना है। एक लॉन्चर अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस है जिसे हम अपने फोन पर इंटरैक्ट करते हैं, और तृतीय-पक्ष लॉन्चर ऐप्स को छिपाने की क्षमता सहित अतिरिक्त अनुकूलन विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

Step 1: Install a Third-Party Launcher

Google Play Store पर कई तृतीय-पक्ष लॉन्चर उपलब्ध हैं, जिनमें नोवा लॉन्चर, एपेक्स लॉन्चर और एक्शन लॉन्चर शामिल हैं। Play Store में खोज कर और "Install" बटन टैप करके अपनी पसंद के लॉन्चर को इंस्टॉल करें। यूट्यूब की वीडियो में जो बताया गया है उस ऐप का नाम Apex Louncher है। इस Apex Louncher को आप Play Store से   Download कर सकते हैं। इसका लिंक मैंने आपको इस आर्टिकल के नीचे दिया हुआ है। नीचे आपको एक लाल कलर का Download बटन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप Apex Louncher को Download कर लीजिए।

Step 2: Hide the App

लॉन्चर इंस्टॉल करने के बाद, इसे खोलें और ऐप ड्रावर में जाएं। जिस ऐप को आप छिपाना चाहते हैं, उस पर देर तक प्रेस करें और फिर "एडिट" या "ऐप इन्फो" चुनें। ऐप को "छुपाएं" विकल्प देखें और इसे सक्षम करें। ऐप अब ऐप ड्रावर या होम स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगा।

Method 2: Using a Built-in Feature

कुछ एंड्रॉइड डिवाइस एक बिल्ट-इन फीचर के साथ आते हैं जो आपको थर्ड-पार्टी लॉन्चर की आवश्यकता के बिना ऐप्स को छिपाने की अनुमति देता है। डिवाइस और आपके द्वारा चलाए जा रहे Android के संस्करण के आधार पर सटीक चरण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन प्रक्रिया आम तौर पर समान होती है।

Step 1: Go to the App Drawer

स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करके या होम स्क्रीन पर ऐप ड्रॉअर आइकन (आमतौर पर एक वर्ग या वृत्त) पर टैप करके ऐप ड्रॉअर खोलें।

Step 2: Tap on the Three Dots

ऐप ड्रावर के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स आइकन देखें और उस पर टैप करें। यह अतिरिक्त विकल्पों के साथ एक मेनू खोलेगा।

Step 3: Select "Hide Apps"

मेनू में, "एप्लिकेशन छुपाएं" विकल्प चुनें। यह आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स की सूची लाएगा।

Step 4: Select the App to Hide

वह ऐप ढूंढें जिसे आप छिपाना चाहते हैं और उसके आगे टॉगल स्विच पर टैप करें। ऐप अब ऐप ड्रावर या होम स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगा।

App को Download करने के लिए नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक कीजिए। 30 सेकंड का वेट कीजिए, फिर से Download बटन आयेगा, उस पर क्लिक करके App को Download कर लीजिए। 👇👇👇

DOWNLOAD 


Post a Comment

Previous Post Next Post